Menu
PMEGP

अध्यक्ष प्रोफाइल

सामाजिक दायित्वों हेतु प्रतिबद्ध एक ऐसे व्यक्ति, जिन्होने कॉर्पोरेट क्षेत्र के साथ-साथ गैर-सरकारी संगठनों के लिए भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पश्चिमी भारत के व्यापार का प्रतिनिधित्व करने के साथ-साथ पेट्रोलियम और बंदरगाहों के क्षेत्र में अपना योगदान दिया है।




और पढो..

PMEGP

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम

पीएमईजीपी के नए दिशानिर्देश

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) का शुभारंभ 15 अगस्त, 2008 को हुआ था और इसे ग्रामीण रोजगार सृजन कार्यक्रम (आरईजीपी) के स्थान पर शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) एक क्रेडिट लिंक्ड कार्यक्रम है, जिसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार सृजन हेतु वर्ष 2008-09 में शुरू किया गया था।

और पढो..

SFURTI

स्फूर्ति

स्फूर्ति, पारंपरिक उद्योगों के पुर्नसृजन सृजन हेतु निधि की एक योजना है, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने क्लस्टर विकास को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2005 में इस योजना की शुरुआत की थी। खादी और ग्रामोद्योग आयोग, खादी और ग्रामोद्योगी उत्पादों के क्लस्टर विकास को बढ़ावा देने हेतु एक नोडल अभिकरण है।
स्फूर्ति क्लस्टर नक्शा

और पढो..

ग्रामोद्योग

ग्रामोद्योग

ग्रामोद्योग का अर्थ, ग्रामीण क्षेत्र में स्थित ऐसे किसी उद्योग से है, जिसमें प्रति-व्यक्ति निवेश मैदानी क्षेत्रों में रु.1.00 लाख और पहाड़ी क्षेत्रों में रु. 1.50 लाख से अधिक न हो




और पढो..

खादी

खादी

खादी एक ऐसा वस्त्र है जो सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में ठंड का एहसास दिलाता है। खादी हाथकता और हाथ बुना वस्त्र है जिसे भारतीय स्वतन्त्रता आंदोलन के दौरान देशभक्ति का दर्जा हासिल हुआ और जिसने स्वदेशी की भावना को सृजित किया।


और पढो..

एमडीए

एमपीडीए

एमपीडीए योजना के तहत खादी उत्पादक संस्थाओं को अनुदान के रूप में मूल लागत का 30 प्रतिशत नकद लाभ मिल रहा है। कुल एमपीडीए लाभ में से, 30% और 10% डीबीटी के तहत प्रोत्साहन के रूप में क्रमशः कारीगरों और अन्य कार्यकर्ताओं को जाता है। शेष 40% खादी उत्पादक संस्थाओं को जाता है और 20% खादी उत्पादक संस्था के माध्यम से खादी की बिक्री करने वाली संस्थाओं को शेयर किया जाता है।

और पढो..

आइसेक

आइसेक

ब्याज सब्सिडी पात्रता प्रमाणपत्र योजना खादी और ग्रामोद्योगी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग अथवा खादी और ग्रामोद्योग मंडलों की सभी पंजीकृत संस्थाओं के लिए लागू है । इस योजना के अंतर्गत, बैंकों से संस्थाओं द्वारा 4% वार्षिक ब्याज दर से ऋण प्राप्त किया जा सकता है।


और पढो..

केआरडीपी

खादी सुधार और विकास कार्यक्रम(केआरडीपी)

भारत सरकार और एशिया विकास बैंक (एडीपी) ने 22 दिसंबर, 2009 को नई दिल्ली में खादी सुधार और विकास कार्यक्रम (केआरडीपी) के लिए 150 मिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं ।

और पढो..

डिजिटल केवीआईसी

डिजिटल केवीआईसी

वर्तमान में सूचना प्रौद्योगिकी निदेशालय ने “डिजिटल केवीआईसी” की शुरुआत की है, जिसमे अंतर्गत सभी निदेशालयों और सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को यूजर नेम और पासवर्ड दिया गया है ।





और पढो..

खादी और ग्रामोद्योग आयोग, प्रशिक्षण

खादी और ग्रामोद्योग आयोग, प्रशिक्षण

खादी और ग्रामोद्योग आयोग युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। कौशल विकास कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उद्यमियों को तैयार करना तथा स्व: रोजगार के अवसर प्रदान करना है।




और पढो..

Menu